कैसी ये अजब लीला है मेरे प्रभु ,


कैसी ये अजब लीला है मेरे प्रभु ,

राधा कृष्णा से दूर होते हुए उनको अपने मन कि पीड़ा बता रही है ,
राधा कह रही है कि
हे प्रभु , तुम तो चले जाओगे मुझे यहां अकेला छोड़ कर
तुम तो अपने कर्तव्यों का पालन करते करते उसमे व्यस्थ हो जाओगे ,
पर मेरा क्या , में यहां रोज नदी के किनारे ,
जहां तुम्हे बांसुरी बजाते देख
चली आती हूँ , तुमसे मिलन कि दुरी एक पल भी में कहाँ सेह पाती हूँ ,
जब भी में मटकी भरने यहां आउंगी
तो तुम्हे ही पुकारूंगी कान्हा ,
और तुम नहीं मिलोगे , तो कैसे रह पाउंगी ,
कैसी  ये विचलित परम्पराएं है ,जो तुम्हे मुझसे दूर किये जा रही है ,
जो तुम्हे अपनी राधा का एक बार भी ख्याल न आया ,
कैसी  विरह है ये , अब में कैसे अपने पैरों में बंधे घुंघरू जो तुम्हे सुनाती थी
तुम्हारी बांसुरी के सुर के साथ ये गुनगुनाती थी
कहाँ ढूंढूंगी तुम्हे बताओ कान्हा , कहाँ मिलोगे तुम मुझे ,

इसी बात को सुनकर कान्हा कहते है ,
हे राधे , में तुमसे दूर नहीं जा रहा हूँ ,
में तो सदा ही तुम्हारे हृदय में रहूँगा ,
तुम्हारे ही अंदर वास करूँगा ,तुमसे बाते करूंगा ,
में बांसुरी बजाऊंगा और तुम दौड़ कर मेरे पास आओगी ,
तुम्हारे घुंगरू मेरी बांसुरी के साथ फिर ताल देंगे ,
और पक्षी गुनगुनाते रहेंगे ,
जैसे नदी सागर से दूर नहीं रह सकती
उसी तरह
तुम्हे और मुझे  कोई जुदा नहीं कर सकता ,
में तुम्हे रोज मिलूंगा , तुम्हे रोज छेड़ूँगा ,
तुम्हारी मुस्कराहट को तुम्हारे चेहरे से हटने नहीं दूंगा
में तुम्हारे स्वप्न में मिलूंगा
में तुम्हारे स्वप्न में मिलूंगा

राधा केहती है ,
नींद आएगी तो स्वप्न आएंगे न
आपके प्रेम की विरह में कैसे नींद आएगी,
बस अब तो ये अश्रु ही बह रहे है ,
कैसे इन्हे रोकूंगी ,
कोई सवाल अगर करेगा तो में कुछ न कह पाऊँगी
पर ये अश्रु जो इन आँखों से झरने कि तरह बहते जा रहे है ,
इन्हे कैसे रोक पाऊँगी कान्हा
मानती हूँ तुम्हारे कर्तव्य है , तुम्हे बहुत कुछ देखना है ,
पर क्या तुम्हे मेरी पीड़ा दिखाई नहीं पड़ती ,
कान्हा तुम बिन अधूरी हु में
या  तुम्हारे हृदय में जरा भी रहम नहीं मेरे प्रति अच्छा जाने दो (राधा कहती है )

क्या में तुमसे कुछ मांगू

हाँ राधे मांगो (कृष्णा कहते है )

(राधा ) तुम तो सारे जगत के प्रभु हो ,
सबको प्रेम बांटने वाले ,उनके मन की बात रखन वाले ,

सुना है तुम वही करते हो जो वो कहते है ,
कुछ मांगे तो तुम उनकी बातों का पालन करते हो ,
क्या मेरी एक बात मानोगे ,
(कान्हा ) हाँ राधे बोलो ,
(राधा ) तो तुम मत जाओ कहीं , यही रहो मेरे पास ,
और अपनी बांसुरी बजाओ , में तुम्हारे मन को छू लेना चाहती हु
तुम्हे अपने अंदर महसूस करना चाहती हूँ ,
(कान्हा ) ठीक है राधे जैसा तुम चाहो , में तो तम्हारा ही हु ,
कहाँ जा सकता हूँ , तुम्हे छोड़ कर ,
कान्हा बेठ जाते  हैं और बांसुरी कि धुन फिर से वृन्दावन में गूंजने लगती है ,
और राधे हसते हुए अपनी आँखे बंद करती है,
और कान्हा जी के बांह पर अपना शीश रखती है
और धुन में मगन होती है ,

तभी सारे लोक के देवता वहां आते है और कहते है
माता माता माता माता ,हमारी रक्षा कीजिये ,
ब्रह्माण्ड की रक्षा कीजिये , अब सब आपके हाथ में है माता ,
आपके कान्हा आपके ही है ,
पर वो इस जन्म में अपने सारे कर्तव्यों का पालन करने आये है ,
धर्म के लिए आएं है , और
अगर आपने उन्हें अपने पास रोक लिया तो उनका जन्म निष्फल हो जायेगा ,
और हम सब कि पीड़ा कभी ख़तम नहीं होगी !!

ये कहकर सभी देवता वहा से चले जाते है ,
( राधा ) कहती है कि खुद कुछ न कर पाए हमारे प्रेम के बीच
तो देवताओं को बुला लिया ,
केसा प्रेम है ये आपका ,
(कृष्णा ) राधे में तो तुम्हारे ही साथ हूँ ये तो आपकी संतान है
जो पीड़ा में है और आपसे मदद मांग रही थी ,

अब तुम ही कहो में क्या करूं , जाउ या रुक जाऊ!
(राधा ) अब तो में तुम्हे रोक भी नहीं सकती
क्यूंकि एक माता सबसे अधिक मोह  अपनी संतान से करती है,
और मेरी संतान दुविधा में है  तो आपको जाना ही होगा ,
जाने से पहले मुझे  दो वचन देकर ही जाना ,

(क्रष्ण )  हाँ बोलो
(
दूसरा ज़िन्दगी में तुमसे एक बार मुलाकात फिर से चाहती हूँ
(कृष्णा ) ठीक है तुम भी वचन दो कि तुम अश्रु नहीं बहाओगी !!
राधा )में जब तक इस धरती पर रहूं मेरे मन में सिर्फ तुम्हारा ही विचार रहे ,
(राधा ) आज्ञा
(राधा ) नहीं रुक पाएंगे , ये अश्रु तो बहते जाएंगे ,
तुम्हारे जाने के बाद अब यही तो है मेरे पास मेरे साथ इसे भी मांग रहे हो कान्हा ,
(कृष्णा ) राधे तुम्हारे अश्रु मेरे कर्तव्यों के आगे आएंगे ,
में धर्म का पालन नहीं कर पाउँगा , मुझे बार बार रोकेंगे, मुझे कमजोर करेंगे
तुम्हारे अश्रुओं के आगे मेरा बल कुछ भी नहीं !!
राधा ) ठीक है कान्हा अब ये आश्रु नहीं आएंगे इन् आँखों में ..
ये कहते हुए राधा उनके पैरों में अपना शीस रखती है
और कान्हा जी चले जाते है !!

#सोमी #merymuskan

No comments

If you have any doubts please let me know
अगर आप मेरी मुस्कान से जुड़े कोई सवाल करना चाहते हैं तो मुझे बताये