मेरी माँ सड़कों पर रहती हैं

#mothersday_special

मेरी माँ सड़कों पर रहती हैं, 
माँ मुझे अपने आँचल में भी बहुत खुश रखती हैं , 
धूप से छुपाकर आँचल से ओढ़ाकर जब वो मुझे दूध पिलाती है , कई लोग बुरी नियत से देखते हैं ,
मेरी माँ को , क्योंकि वो सड़कों पर रहती है,
में खो न जाऊं कहीं इसलिए मेरी ओर बस देखती रहती है, 
मेरी माँ सड़कों पर रहती हैं ।

खुद सो जाती है कभी कभी बिन कुछ खाये ,
पर मुझे रोज खिलाती है , 
कभी कोई दो पैसे दे जाता है तो खा लेती है ,
पर मुझे कभी भूखा रहने नही देती ,
जानती हूँ  मेरी माँ किसी से कुछ नहीं कहती,
हर दुख तकलीफ को हँसते हँसते है सहती , 
मेरी माँ सड़कों पर है रहती , 
बस एक बिंदी लगाकर पानी मे आयन देख लेती है , 
ओर बहुत खूबसूरत लगती है , 
छोटा मोटा काम करती है,
सड़कों पर कभी फूल तो कभी गुब्बारे बेचती है , 
कढ़ी धूप में नंगे पैर चलती है , 
एक आंसू नही बहाती ,
कभी आ जाये बारिश तो मेट्रो स्टेशन 
के नीचे जाकर अपना बसेरा बनाती है, 
मुझे बारिश की बरसती हुई बूंदों से खेलना सिखाती है , 
मुझे गले लगाकर रात में मुझे बहुत हँसाती है,
ओर मेरी हंसी को देखकर खुद भी खिलखिलाती है , 
मेरी माँ सड़कों पर रहती है , 
मेरी माँ हर दर्द को अकेले सह जाती है , 
मेरी माँ सड़कों पर रहती है।
मेरी माँ सड़कों पर रहती है।।✍️


No comments

If you have any doubts please let me know
अगर आप मेरी मुस्कान से जुड़े कोई सवाल करना चाहते हैं तो मुझे बताये